क्या सच मैं YAMAHA YZF R1और R1M बाइक हो गई है Discontinue

नमस्कार दोस्तों Gyan Ras में आपका स्वागत है आप सभी लोगों को यह खबर पता चल गई होगी कि YAMAHA YZF R1 और R1M को अब बंद कर दिया जा चुका है। यानी कि इस साल 2024 में Yamaha YZF R1 और R1M बाइक हमारे साथ अब नहीं रहेगी यानी कि 2024 के बाद अब R1 और R1M बाइक हमें नहीं देखने को मिलेगी।

YAMAHA YZF R1 and R1M bike Discontinue
YAMAHA YZF R1 and R1M bike Discontinue

Yamaha YZF R1 और R1M बाइक ये Globally discontinue इसे कर दिया गया है और कुछ यूरोपीय emission हैं उनका कहना है Yamaha YZF R1और R1M को सर्वश्रेष्ठ निर्माण करना चाहिए लेकिन यामाहा का कहना है कि R1 और R1M की कीमत ज्यादा है और ऊपर से भी इस बाइक की सेल बहुत कम होती है इसलिए यामाहा ने सोचा कि इसकी प्रोडक्शन को रोक दिया जाए दोस्तों यह बाइक काफी लोगों की ड्रीम बाइक हुआ करती थी और यह बाइक उनकी ड्रीम बाइक बनकर रह जाएगी ।

Yamaha YZF R1 and R1M Discontinued Bikes in India

जितने भी Yamaha YZF R1 और R1M के lover हैं उनके लिए बुरी खबर है और बुरी खबर इसलिए है क्योंकि Yamaha YZF R1 और R1M जल्दी इंडिया में लॉन्च होने वाली थी जल्दी इनका लॉन्च इवेंट भी होने वाला था। लेकिन यामाहा ने एक बात क्लियर कर दी है कि अब वह इंडिया में नहीं बल्कि इंटरनेशनल मार्केट में भी Yamaha YZF R1 और R1M को सेल नहीं करेंगे। उनका प्लान यह है कि अब वह महंगी गाड़ियों को नहीं बल्कि बजट सेगमेंट वाली गाड़ियों को सेल करेंगे।

यानी की उच्च सीसी की बाइक कम ध्यान देकर जो कम सीसी की जो बाइक होती है 200 सीसी और 150 सीसी की बाइक पर ज्यादा ध्यान देंगे और इन बाइकों को ज्यादा सेल करने पर ध्यान देंगे। इनसब चीजों की वजह से ही इन्होने यह क्लियर किया कि यामाहा अब Yamaha YZF R1 और R1M को बंद करेंगे।अब यह इंडिया के अंदर बंद हो चुकी है अब इंडिया में हमें देखने को नहीं मिल पायेगी जिसका हमने बेसब्री से इंतजार किया था।आइए दोस्तों अब हम इस बाइक के कुछ फीचर्स की बात करें तो अगर ये इंडिया में लॉन्च होती तो बाइक ये क्या फीचर , स्पेसिफिकेशन के साथ लॉन्च होती ।

Yamaha YZF R1 Features And Specifications

दोस्तो Yamaha YZF R1 बाइक की अगर हम इंजन की बात करें तो इसमें 998 सीसी का इंजन देखने को मिलेगा और इसके साथ इंजन टाइप की बात करें तो इसमें 4-स्ट्रोक, लिक्विड-कूल्ड, Forward-inclined Parallel 4-सिलेंडर, 4-वाल्व, DOHC इंजन के साथ यह बाइक हमें देखने को मिलती ।

Yamaha YZF R1 बाइक की Maximum Power की बात करें तो इसमें हमें 200 PS @13500rpm पावर के साथ यह बाइक आती हैं। और अगर इसके मैक्स टॉर्क की बात करें तो Maximum Torque 112.4 Nm @11500 rpm का टॉर्क के साथ ये बाइक आती हैं। Yamaha YZF R1 की बाइक के फ्यूल कैपेसिटी की बात करें तो इसमें हमें 17 लीटर का फ्यूल टैंक देखने को मिलता है ।

दोस्तों अब हम Yamaha YZF R1 बाइक के फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलता जो कि एक स्पोर्ट्स बाइक में होते हैं दोस्तो Yamaha R1 बाइक में दुबल चैनल एब्स के साथ ये बाइक हमें देखने को मिलती है इसके साथ इस बाइक में और भी बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं जैसे कि राइडिंग मोड्स ,ट्रैक्शन कंट्रोल ,लॉन्च कंट्रोल, पावर मोटर्स ,क्विक शिफ्टर ,LED Tail लाइट, स्पीडोमीटर और ओडोमीटर हमें डिजिटल देखने को मिलता हैं।

अगर बाइक के गियरबॉक्स की बात करें तो इसमें 6 गियर देखने को मिलते इसके साथ बाइक के हम वटे की बात करें तो इसमें 200 किलो का हमे kerb वटे के साथ बाइक लॉन्च होती डिजाइन के मामले में बाइक बहुत ही ज्यादा बेहतर डिजाइन बाइक को दिया गया है अगर बाइक के कलर ऑप्शन की बात करें तो इस बाइक में हमें ब्लू और टैग ब्लैक कलर देखने को मिलेगा।

Yamaha YZF R1M Features and Specifications

दोस्तों Yamaha YZF R1M के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में बात करें तो सबसे पहले हम इसके इंजन पर बात करते हैं कि इस बाइक में कौन सा इंजन हमे देखने को मिलता है Yamaha R1M में हमे 998 cc का इंजन देखने को मिलता है और अगर हम इसके maximum powerऔर maximum torque की बात करें तो इसमें हमें 200Hp @13,500 rpm maximum power देखने को मिलता है और maximum torque की बात करें तो maximum torque 113.3 Nm @ 11,500 rpm टॉर्क देखन को मिलता है ।

Yamaha YZF R1M बाइक के kerb वटे की बात करें तो इसमें हमे 202 kg का kerb weight  के साथ ही यह बाइक हमें देखने को मिलती और अगर इसके फ्यूल टैंक की बात करें तो करें तो इसमें हमे 17 लीटर का फ्यूल टैंक देखने को मिलता है दोस्तों अगर इस बाइक के माइलेज की बात करें तो यह बाइक हमें लगभग 13.88kmpl अनुमानित माइलेज यह बाइक दे सकती थी और परफॉरमेंस की बात करें तो परफॉरमेंस भी काफी अच्छा देती है हमें 2.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार यह बाइक में देखने को मिलता इसके साथ हमें इंजन ऑयल की capacity 4.9 लीटर देखने को मिलती ।

Yamaha YZF R1M बाइक में 2 चैनल ABS (antilog breaking system) के साथ यह बाइक लॉन्च होती डिजाइन की बात करें तो इस बाइक का भी काफी बेहतर डिजाइन दिया गया है लेकिन अब इंडिया में हमें देखने को नहीं मिलेगी यह बहुत दुख की बात है यामाहा कंपनी अपनी हर बाइक को एक बेहतरीन लुक देती है और इस बाइक को भी काफी बढ़िया सा लुक दिया गया था ।

Features की बात करें तो इस बाइक में बहुत सारे फीचर देखने को मिलते जैसे कि डिजिटल ,ट्रिप मीटर ,ओडोमीटर ,क्लॉक ,गेयर इंडिकेटर, बाइक की अगर लाइट की बात करें तो इस बाइक में हैडलाइट  और टेल लाइट हमें एलईडी देखने को मिलती है फीचर के मामले में इस बाइक में कोई कमी ही नहीं थी लेकिन अब क्या कर सकते हैं दोस्तों, अब यह बाइक  इंडिया में देखने को नहीं मिल सकती क्योंकि यामाहा कंपनी ने Yamaha YZF R1 and R1Mको बाइक बंद कर दी है ।

दोस्तों अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो Gyan Ras वेबसाइट को Follow करें करें ताकि आने वाली हर लेटेस्ट अपडेट आपको इस वेबसाइट के माध्यम से मिलती रहे ।

यह भी पढ़ें: HONDA CBR500R बाइक मचाएगी तबाही सभी लड़के हो सकते हैं इस बाइक पर फिदा

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service
Choose Image
Optimized with PageSpeed Ninja