Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: अब दिल्ली की महिलाओं को मिलेगा हर महीने 1000 रुपए

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: आज दिल्ली की फ़ाइनेंस मिनिस्टर आतिशी सिंह (AAP) ने विधान सभा में अपने State Budget 2024-2025 announced किया, जिसमे उन्होने Mukhyamantri Mahila Samman Yojana का भी शुभ आरंभ किया।

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana
Mukhyamantri Mahila Samman Yojana

दरअसल आज आम आदमी पार्टी का साल 2024-2025 का बजेट पेश होना था, जिसमे आम आदमी पार्टी (Delhi) की फ़ाइनेंस फ़िनिस्टर आतिशी सिंह ने एक घोषणा की है, जिसमे उन्होने 18 साल से ज्यादा की आयु की किसी भी महिला को 1000/- हर महीने देने का वादा किया है। और इस Scheme के लिए केजरीवाल सरकार ने 2000 करोड़ का बजेट पास किया है।

आतिशी ने अपनी स्पीच के दौरान कहा की “जब भी हमारी बेटियाँ हमारी बहनें घर आती हैं तो उनके बड़े भाई, या पिताजी या फिर घर के बड़े बुजुर्ग उन्हे कुछ पैसे देते हैं, जिससे उनकी बहने उनकी बेटियाँ अपनी जरूरतें पूरी कर सके, बिना किसी पर depend हुये। इसीलिए आज मुखय मंत्री श्री अरविंद केजरीवाल अपने उसी बंधन को पूरा करने जा रहे हैं जो एक बड़ा भाई करता है। आज से हम Mukhyamantri Mahila Samman Yojana का शुभारंभ कर रहे हैं”

“इस स्कीम के तहत हर एक महिला जो भी 18 साल से ज्यादा की उम्र की हो इस योजना का लाभ उठा सकती है, और 1000 हर महीने अपने बैंक अकाउंट में रिसीव कर सकती है। तो जो भी हमारी बेटी पढ़ाई करती हो और उसे किताबें खरीदने के लिए कुछ Extra पैसों की जरूरत हो, या भी हमारी कोई बेटी जो अपने आपको शशक्त बनाने के लिए कोचिंग लेती हो, या कोई बहन जो समय बिताने के लिए सिनेमा जा कर फिल्म देखना चाहती हो, अब इन्हे इन सब के लिए किसी पर depend नहीं होना होगा, क्यूंकी उनका भाई अरविंद केजरीवाल उन्हे हर महीने 1000 रूपए दिया करेगा। “

इस योजना का लाभ कौन नहीं उठा सकता है?

सरकार ने वैसे सभी के लिए इस योजना को लागू किया है, लेकिन अगर कोई महिला इनकम टैक्स (tax payers) करती हो, वो महिलाएं जो पहले से ही सरकार की तरफ से किसी तरह की पेंशन का लाभ उठा रही हो, और अंत में वो महिलाएं जो सरकारी जॉब करती हो, उन्हे इस योजना से वंचित रखा गया है।

इस योजना का लाभ कौन कौन उठा सकता है?

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा है तो आप 1000 रूपए हर महीने प्राप्त करने की दावेदार हैं, अगर आप कहीं नौकरी करती हैं लेकिन आपकी मासिक सैलरी कम है और आप किसी प्रकार का टैक्स Pay नहीं करती हो तो आप इस योजना का लाभ उठा सकती हो, अगर आप homemaker हो और आप किसी प्रकार की पेंशन या स्कीम का लाभ नहीं उठा रही हो तो आप इस योजना का लाभ ले सकती हो ।

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana का लाभ कैसे उठाएँ?

अब सवाल आता है की इस योजना का लाभ आप कैसे प्राप्त कर सकते हो, तो अभी इस बारे में सरकार की तरफ से कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है, लेकिन जल्द ही दिल्ली सरकार इसकी जानकारी जारी करेगी, इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए, GyanRas को Subscribe करें।

आशा है आपको यहाँ दी गयी जानकारी पसंद आई होगी, इसे अपने फॅमिली तथा परिवार जानो के साथ भी Share करें।

Also Read: क्या सच मैं YAMAHA YZF R1और R1M बाइक हो गई है Discontinue

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service
Choose Image
Optimized with PageSpeed Ninja