Google Question Hub Kya Hai? सारी जानकारी हिन्दी में

Google Question Hub Kya Hai: अगर आप ब्लॉगर या youtuber हो या फिर आप सिर्फ अपनी knowledge के लिए जानना चाहते हो की आखिर Google Question Hub Kya Hai? और यह कैसे काम करता है? तो आज के इस टॉपिक में हम आपको सब कुछ बिलकुल Detail से बताने वाले है।

How to Create Google Question Hub Account
How to Create Google Question Hub Account

Google Question Hub को गूगल ने साल 2019 में लॉंच किया था, साल 2022 में इसके launching Event मे 400 से ज्यादा bloggers और Youtubers शामिल हुये थे । शुरुवात में इसको Beta Version (Testing Mood) मे उतारा गया था लेकिन, 5 जनवरी 2023 में इसका Beta Version बंद कर दिया गया था। तो चलिये जानते हैं की Google Question Hub क्या है और किस तरह से आप इससे फायदा उठा सकते हो।

Google Question Hub Kya Hai?

तो यह Tool गूगल की तरफ से Content Creators के लिए बनाया गया था, दरअसल यह उन सभी Questions को स्टोर करता है जिसे users द्वारा Google पर पूछा जाता है, और उससे related कोई सही जानकारी या कंटैंट गूगल पर मौजूद न हो, ऐसे मेन यह टूल उनके उस Qustions को सही Category में स्टोर कर देता है।

उदाहरण के लिए किसी ने गूगल पर सवाल किया की “मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें?” और उसे गूगल पर कोई अच्छा या सटीक Page नहीं मिल पाया या कह सकते हैं उसे Google से उसे उसके हिसाब का जवाब नहीं मिला। तो ऐसे में User बिना जवाब के ही किसी दूसरे प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करना शुरू कर देता है, जो की गूगल कभी नहीं चाहता, ऐसे में वो उस सवाल को Google Question Hub में स्टोर कर लेगा फिर आप और मेरे जैसे लोग जब उस सवाल पर कंटैंट लिखते हैं और Google Question Hub में अपने लिंक को submit कर देते हैं तो गूगल उसका notification उस User को भेजता है। इस तरह के कंटैंट को गूगल Helpful Content की श्रेणी में रखता है। जिससे आपकी वैबसाइट को फायदा मिलता है ।

Google Question Hub कैसे काम करता है ?

तो जैसे हमने अभी उपर पढ़ा की Google Question Hub यूसर के द्वारा पूछे गए सवालों को स्टोर करता है जिसका सीधा फायदा कंटैंट creators को मिलता है, लेकिन अब सवाल यह आता है की ऐसे तो गूगल पर हर दिन करोड़ो में सवाल पूछे जाते होंगे तो क्या गूगल इन सभी सवालों को स्टोर करता है ? और क्या हमे हर एक सवाल के लिए एक पोस्ट लिखना होगा?

तो इसका जवाब है नहीं, क्यूंकी ज़्यादातर लोग या तो बेढंगे या आधे अधूरे सवाल पूछते हैं, अधिकतर सवाल एक दूसरे से Match भी करते होंगे यानि की Duplicate होंगे तो ऐसे में Google का Algorithm इन सभी सवालों में से Duplicate या आधे अधूरे सवालों को remove कर देता है, और सिर्फ उनही सवालों को रखता है जिसे वह सही समझता है।

इसके साथ ही Google Question Hub सवालों को Categories के हिसाब से भी सवालों को Filter करता है जिससे Content Creators को कोई दिक्कत न आए।

Google Question Hub कौन इस्तेमाल करता है?

क्यूंकी Google Question Hub एक बहुत ही आसान सा टूल है तो इसमे बहुत ज्यादा कुछ Complicated नहीं है, इसका Interface साधारण और User Friendly है। बस इतना समझ लीजिये की यह टूल हर किसी के लिए नहीं क्यूंकी इसमें सिर्फ Questions ही होते हैं तो एक बंदा इसका क्या ही करेगा, Right? ये टूल Content Creators के ही लिए है या सीधी बात कहूँ तो Bloggers के लिए जिनके पास खुद का कोई Blog हो फिर चाहे वो WordPress पर हो या फिर Blogger.com पर। और जिस पर आप जल्दी से ट्रेफिक लाना चाहते हो, क्यूंकी इसका answer करने पर गूगल खुद आपके ब्लॉग पर Traffic भेजेगा।

तो उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की Google Question Hub क्या है और यह कैसे काम करता है।

यह भी पढ़ें: आखिर रंगों से ही क्यों मनाई जाती है होली ?

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service
Choose Image
Optimized with PageSpeed Ninja