First Look at Android 15: तो कैसा है इसका नया Version आइये जानते हैं

Android 15 को इसी साल अप्रैल तक मार्किट में उतार दिया जाएगा, इसे सबसे पहले Beta Version में लाया जाएगा, इसके बाद इसे जून 2024 तक Officially Launch कर दिया जायेगा. क्यूंकि Google  जून से पहले अपने प्लेटफॉर्म को Stable करना चाहता है तो Android को यह इससे पहले ही करना होगा.

First Look at Android 15
First Look at Android 15

First Look at Android 15

अगर इसके Beta Version की बात करें तो सबसे पहले इसे Android Lovers को इस्तेमाल के लिए दिया जायेगा. क्यूंकि एंड्राइड गूगल के साथ अपने बिज़नेस को और भी मजबूत करना चाहता है, जिसके लिए वह परदे के पीछे से Android के इस नए version में काफी चेंज करना चाहेगा जिसमे इसके Hardware और Software कम्युनिकेशन बेहतर करना शामिल हो सकता है.

Android का यह Launch बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर हुआ है क्यूंकि Google अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी Samsung के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत कर रहा है. Android 15 को नए और बेहतर हार्डवेयर सपोर्ट के साथ Launch करना इसकी सही रणनीति हो सकती है. सैमसंग एंड्राइड के इस नए  Version के साथ Apple के बेहतरीन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को कड़ी टक्कर देना चाहता है.

First Look at Android 15
First Look at Android 15

Android 15 Beta Version मार्च से अप्रैल में आ सकता जिसे सबसे पहले टेस्टिंग के लिए कुछ एंड्राइड एक्सपर्ट्स को दिया जायेगा, जिससे इसे और कैसे बेहतर किया जा सकता है इसपर बात होगी, हालांकि पिछले सभी संस्करणों की बात करें तो एंड्राइड हर बार बेहतर होता जा रहा है, लास्ट टाइम लांच हुए Android 14 को अभी तक किसी भी Under Budget फ़ोन में नहीं दिया गया है, सिर्फ Motorola को छोड़ कर. तो ऐसे में यह भी अंदाजा लगाया जा सकता है की एंड्राइड 15 को हम बजट फ़ोन्स में तो शायद नहीं देख पाएंगे (आगामी सालों तक) 

इस नए Update में जो देखने वाली बात हो सकती है वो है एंड्राइड का dynamic Performance Framework, जो की पावर-इंटेंसिव एप्लीकेशन और डिवाइस के पावर सिस्टम के बिच इंटरकनेक्शन को मैनेज करने का काम करता है. इसे अब नए तरीके से सिस्टम के GPU, CPU, और थर्मल सिस्टम को डिवाइस के अलग अलग पावर सेविंग और रेस्पॉन्स को लेकर तैयार किया जा रहा है. जिससे इसे लम्बे समय तक इस्तेमाल किया जा सकेगा, बैकग्राउंड में चालु Apps को डिटेक्ट करके उसे ऑटो स्टॉप आदि किया जायेगा. मतलब इसे बेहतर करने से डिवाइस के Power Consumption को सुधारा जायेगा और RAM मैनेजमेंट को भी बेहतर किया जायेगा. जिससे फ़ोन अधिक समय तक चले और Ram फालतू के मेमोरी को डिलीट करके आपके फ़ोन को बेहतर परफॉरमेंस दे.

Android 15 में इसके Privacy Feature को भी सुधारा जा रहा है, जिससे यूजर की गोपनीयता बनी रही और malware infiltration apps से बचा जा सके, Android 15 में Privacy को मैं पॉइंट पर रखा गया है, ठीक जिस तरह Apple अपने उसेर्स की गोपनीयता का ख्याल रखता है. 

Download HD wallpaper for iPhone and Android Mobile

हालांकि, Android प्राइवेसी के मामले में उतना स्ट्रांग नहीं है, लेकिन देखने वाली बात होगी की Android 15 में वो इसपर किस तरह काम करते हैं. इसमें Partial Screen रिकॉर्डिंग भी होगा जिससे आप जितना चाहो सिर्फ उतनी ही स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हो. जो की Android 14 के Beta version के दौरान भी हाईलाइट किया गया था. इसके साथ ही Samsung के Third Party  app के द्वारा आप अपने Camera के अनुभव को और भी बेहतर कर सकते हैं, विशेष रूप से कम रौशनी में ली गयी इमेज को बेहतर करना आदि हो सकता है. third party app devolves अपने सॉफ्टवेयर में चेंज करके फ़ोन की फ़्लैश लाइट को भी कण्ट्रोल कर पाएंगे, जिससे फोटो क्लिक करने को अनुभव बेहतर होगा.

और जानकारी के लिए : यहाँ क्लिक करें

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service
Choose Image
Optimized with PageSpeed Ninja