Bihar Primary Teacher Eligibility Criteria 2024 : सभी आवश्यक जानकारी हिंदी में!

Bihar Primary Teacher Eligibility Criteria 2024: अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहें हैं तो आप सभी जानते ही होंगे कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने बिहार प्राथमिक शिक्षक की भर्तियां की घोषणा की है और साथ ही में Bihar Primary Teacher Eligibility Criteria 2024 को भी जारी कर दिया है। यदि आप भी बिहार के प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं और अबकी बार परीक्षा देने का सोच रहे हैं, तो आपको इसके सभी मापदंडों का विस्तार से ज्ञान होना अनिवार्य है, और हमारा तो नाम ही है Gyan Ras, जहाँ हम आपके लिए ज्ञान सम्बन्धी जानकारियां लेकर आते रहते हैं. आज के इस लेखन में हम Bihar Primary Teacher Eligibility Criteria 2024 के सभी मापदंडों को विस्तार से जानेंगे, इसलिए आदि अधूरी जानकारी पढ़ कर न जाएँ पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको पूरी जानकारी मिले।

Bihar Primary Teacher Eligibility Criteria 2024
Bihar Primary Teacher Eligibility Criteria 2024

जैसा की हम बता चुके हैं की आज हम बात करेंगे Bihar Primary Teacher Eligibility Criteria 2024 के बारे में। जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि इस भर्ती में टीचरों को तीन स्तरों पर आवश्यकता है – प्राथमिक, सेकेंडरी, और हायर सेकेंडरी। प्राथमिक शिक्षकों की बात करें तो इसके लिए आपकी आयु 18 साल से कम होनी चाहिए और अगर आप जनरल केटेगरी से हैं तो 37 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आप OBC/BC या महिला हैं तो 40 साल तक ही आयु होनी चाहिए, और सबसे अंत में SC/ST में 42 साल तक की आयु तक छूट दी गयी है। baat अगर शिक्षा की योग्यता की करें तो आपको 12वीं कक्षा में पास होना जरुरी है। Eligibility की और जानकारी के लिए इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ें।

Bihar Primary Teacher Eligibility Criteria 2024 

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आयोजित होने वाली बिहार शिक्षक परीक्षा है, जिसके तहत प्राथमिक, सेकेंडरी, और हायर सेकेंडरी शिक्षक के पदों के लिए आवेदन किया जाएगा। अधिकृत अधिकारियों के अनुसार, इस वर्ष कुल 71,000 से अधिक पदों पर नौकरियां घोषित की गयीं हैं, जो विभिन्न स्तरों पर शिक्षकों के लिए उपलब्ध हैं।

इस परीक्षा के लिए आवश्यक आयु सीमा भी निर्धारित की गई है, जैसे कि प्राथमिक शिक्षक के लिए सबसे कम आयु 18 वर्ष है, सेकेंडरी शिक्षक के लिए 21 वर्ष और हायर सेकेंडरी शिक्षक के लिए भी आयु सीमा 21 वर्ष राखी गयी है। सामान्य (पुरुष) कैंडिडेट की आयु सीमा 37 वर्ष है, जबकि OBC/BC/Women के लिए 40 वर्ष तक और SC/ST वर्ग के लिए 42 वर्ष तक आयु सीमा तय की गयी है।

कैंडिडेट को इस परीक्षा के लिए कम से कम 12वीं कक्षा में उत्तारणीय होना अनिवार्य है। इस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति बिहार में होगा और अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जांच कर सकते हैं।

Bihar Primary Teacher Eligibility Criteria 2024 

चलिए एक-एक करके बिहार प्राथमिक शिक्षक पात्रता मानदंड 2024 in Hindi के बारे में बात करते हैं। बिहार प्राथमिक शिक्षक के पद के लिए उम्मीदवारों को किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से डिग्री होनी चाहिए। 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल (या इसके समकक्ष) और दो साल का प्रारंभिक शिक्षा (या किसी अन्य समकक्ष योग्यता) में डिप्लोमा होना आवश्यक है।

हम उम्मीद करते हैं कि बिहार प्राथमिक शिक्षक पात्रता मानदंड 2024 in Hindi के बारे में हमने जो भी जानकारी साझा की है, वह आपको सही तरीके से समझ में आई होगी। अगर आपने इस लेख का अंत तक पढ़ा है, तो कृपया इसे Like, Share और Comment करें और अपने दोस्तों को भी बताएं। ऐसे ही सभी नवीनतम समाचारों को पहले जानने के लिए gyanras.info से जुड़े रहें।

You May Also like: UP Police Paper Leak 2024: क्या सच में लीक हो गया UP Constable Exam?

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service
Choose Image
Optimized with PageSpeed Ninja